कम्‍प्‍यूटर का अविष्‍कार किसने किया था?

कंप्यूटर का अविष्कार किसने किया था, कंप्यूटर का पितामह किसे कहा जाता हैं। Computer की खोज कब हुई
कंप्यूटर का अविष्कार किसने किया था?

कम्‍प्‍यूटर की जरूरत हर जगह बढ़ती जा रही है अब तो लोगों का कम्‍प्‍यूटर और इन्‍टरनेट के बिना कोई काम करना मुश्किल हो गया है। यहां तक कि लोग अपना दैनिक जीवन भी कम्‍प्‍यूटर और इंटरनेट का सहारा लेकर चला रहे हैं। आज लोग कम्‍प्यूटर की सहायता से लाखों रुपये कमा रहे हैं। इसका उपयोग करके किसी भी काम को सरल बनाया जा सकता है।

कम्‍प्‍यूटर को ऑपरेट करने के लिए आपको एक ऑपरेटिंग सिस्‍टम की आवश्‍यकता पड़ती है जिसे बिंडो कहते हैं यह एक अलग अलग इंटरफेश में देखने को मिल जाती है बहुत साल पहले एमएस डोस का इस्‍तेमाल किया जाता था इसके बाद धीरे-धीरे इसके बहुत सारे वर्जन मार्केट में आये वर्तमान में सबसे ज्‍यादा विंडो 7 एवं विंडो 10 चल रहीं है।

कम‍्प्‍यूटर पर सबसे पहले काम करने वाले व्‍यक्ति का नाम है चार्ल्‍स बेबेज। इन्‍होंने 1822 से इस पर काम करना प्रारंभ किया था लेकिन उस समय बहुत सी कमियां रह गई थी। जिसकी वजह से ये कम्‍प्‍यूटर को पूरा तो नहीं कर पाये लेकिन ऐसा बहुत सा काम कर दिया था जिसकी वजह से कम्‍प्‍यूटर बनाना कुछ हद तक आसान हो गया था।

इसके बाद 19 वीं सदी के वैज्ञानिकों ने मिलकर इसे पूरा किया था। लेकिन उस समय का कम्‍प्‍यूटर इस समय के कम्‍प्‍यूटर से बिल्‍कुल अलग था यह मान सकते हैं कि उस समय के कम्‍प्‍यूटर का आकार एक कमरे के बराबर होता था। पर बाद में धीरे-धीरे टेक्‍नोलॉजी के साथ साथ इसके आकार में कमी आई है अब यह इतना छोटा कर दिया गया है कि इसे एक बैग में रखकर कहीं भी बड़ी आसानी से ले जाया जा सकता है।

कम्‍प्‍यूटर का अविष्‍कार चार्ल्‍स बेबेज ने किया था। इस वजह से उन्‍हें कम्‍प्‍यूटर का पितामह कहा जाता हैं।

इन्हें भी पढ़ें- OLX का मालिक कौन हैं | ओ एल एक्‍स कहां की कंपनी है?

बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है? यह कहां पर स्थित है, बुर्ज खलीफा से जुड़ी रोचक जानकारी

ताज होटल किसने बनवाया था | ताज होटल का मालिक कौन हैं सामान्य ज्ञान

Leave a Reply